ipl 2020 se kaise money earn kar sakte ho ?

IPL 2020 se kaise money earn kar sakte ho ? इंडियन प्रीमियम लीग के तेरहवें संस्करण की शुरुआत हो चुकी है और इसलिए मैदान पर क्रिकेट उन्माद और ट्रिलिंग एक्शन-ड्रामा है। ट्वेंटी 20 क्रिकेट लीग दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा का प्रतिनिधित्व करने का मौका देती है। आईपीएल की प्रमुख व्यावसायिक योजना निजी कंपनियों को क्रिकेट फ्रेंचाइजी खरीदने के लिए आमंत्रित करना है।

ipl 2020 se kaise money earn kar sakte ho


IPL 2020 se kaise money earn kar sakte ho ?

मताधिकार एक बड़ी कीमत पर बेचा जाता है, इसलिए कॉर्पोरेट आईपीएल के विभिन्न अन्य प्रमुख घटकों में निवेश करने के लिए आकर्षित होगा। जब इंडियन प्रीमियम लीग की नीलामी की बात आती है, तो टीम केवल वांछित खिलाड़ियों को पाने के लिए करोड़ों रुपये खर्च करती है। लीग में जिस तरह का पैसा शामिल है, उससे खेल के वित्तीय पहलू को नजरअंदाज करना मुश्किल है। वैल्यूएशन में, डफ और फेल्प्स के अनुसार लीग की कीमत and 475 बिलियन और 6.7 बिलियन डॉलर थी।

IPL se paise kaise kamaye 2020

बीसीसीआई के अनुसार 2015 के आईपीएल सीजन ने the 11 का योगदान दिया। भारतीय अर्थव्यवस्था के सकल घरेलू उत्पाद में अरब। 2019 में आईपीएल की दर्शकों की संख्या 31% से 219 मिलियन थी और इस साल केवल इसलिए बढ़ी क्योंकि ड्रीम 11 आईपीएल अब कोविद महामारी के कारण दरवाजे के पीछे खेला जा रहा है। हालाँकि आईपीएल व्यवसाय के बारे में उतना ही है जितना कि क्रिकेट, ग्लिट्ज़ और शोबिज के बारे में है। यहां आईपीएल फ्रेंचाइजी पैसे कमाने के 6 तरीके हैं।

2020 IPL cricket se paise kamane ke tarike

भारत में क्रिकेट एक धर्म की तरह है और यहाँ पूजा की जाती है। आईपीएल दुनिया में सबसे सफल फ्रेंचाइजी क्रिकेट लीग में से एक है, जिसके लिए हर क्रिकेट प्रशंसक इंतजार करता है। यहां तक ​​कि जो लोग इस खेल के प्रशंसक नहीं हैं, वे मनोरंजन के कारण आईपीएल देखते हैं। आईपीएल का कई भारतीयों ने आनंद लिया ...

मीडिया अधिकार

पिछले दशक के लिए आईपीएल का आधिकारिक मीडिया प्रायोजक सोनी इंडिया, विवो और अब ड्रीम 11. आईपीएल अपने राजस्व वितरण मॉडल के लिए जाना जाता है। बीसीसीआई को ब्रॉडकास्टर और ऑनलाइन स्ट्रीमर से पर्याप्त राशि मिलती है। आईपीएल टीम रैंकिंग के आधार पर, यह राशि सभी आईपीएल टीमों के बीच उनकी फीस में कटौती के बाद वितरित की जाती है।

टिकट बिक्री / गेट राजस्व

मैचों के लिए टिकटों की बिक्री से उत्पन्न राजस्व आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए आय का एक और प्रमुख स्रोत बनता है। प्रत्येक फ्रेंचाइजी न्यूनतम 7 घरेलू मैचों के लिए हकदार है जो उन्हें पैसा पैदा करने का उचित अवसर देता है। आईपीएल टीम के राजस्व में टिकट का राजस्व लगभग 10% है। घरेलू टीम को कुल टिकटों की बिक्री का एक निश्चित हिस्सा मिलता है और सभी आईपीएल टीम के मालिक टिकटों की बिक्री के माध्यम से पैसा कमाते हैं।

CricBuzz सफलता की कहानी | राजस्व मॉडल | मालिकों

इस पोस्ट की सामग्री उस संगठन द्वारा अनुमोदित की गई है जिस पर यह आधारित है। हम सभी को क्रिकेट देखना और खेलना पसंद है? "क्रिकेट मेरा पसंदीदा खेल है" उस कोने से एक आदमी चिल्लाया। बेशक, यह लगभग पूरी आबादी का पसंदीदा खेल है! सोचिए कि आईपीएल का आखिरी ओवर कब ...

मर्केंडाइजिंग

आधिकारिक माल की बिक्री से प्राप्त राजस्व भी आईपीएल टीमों के लिए आय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनता है। माल में आधिकारिक जर्सी प्रतिकृतियां, खेल स्मृति चिन्ह और अन्य चीजों के साथ खेल उपकरण शामिल हैं। मर्केंडाइजिंग आईपीएल के लिए एक बड़ा अवसर है और फ्रेंचाइजी अपने ब्रांड का मुद्रीकरण करने के लिए और आईपीएल ने वैश्विक खेल आयोजनों की प्रतिकृति बनाना शुरू कर दिया है।

हिस्सेदारी बेचना

आईपीएल फ्रेंचाइजी सिर्फ सही समय पर दांव लगाकर बड़ा फायदा कमा सकती हैं। उदाहरण के लिए, दिल्ली की राजधानियों को पूर्व में उदाहरण के लिए दिल्ली डेयरडेविल्स केस के रूप में जाना जाता है। जिंदल साउथ वेस्ट जीएमआर से South 550 करोड़ की भारी कीमत के लिए आईपीएल फ्रेंचाइजी की 50% हिस्सेदारी ले आया। समूह ने 50 से 100% तक मताधिकार में अपनी वृद्धि करने की इच्छा व्यक्त की है।

प्रायोजन

खिलाड़ियों के बल्ले से लेकर स्टेडियम के भीतर की हर चीज पर टिकट लगा होता है। प्रायोजक इंडियन प्रीमियम लीग में आय का वास्तविक स्रोत हैं। आईपीएल की सभी टीमों के पास हर चीज के लिए प्रायोजक हैं, मुख्य प्रायोजक, जर्सी प्रायोजक और यहां तक ​​कि एक आस्तीन प्रायोजक भी हैं जो आय का मुख्य स्रोत हैं। टीम के साथ संगठनों के साथ गठजोड़ की राशि के बदले में ब्रांडों को बढ़ावा देने के लिए।

मूल्य मनी

पुरस्कार राशि स्पष्ट रूप से मताधिकार के लिए आय के मुख्य स्रोतों में से एक है। टूर्नामेंट की विजेता टीम को कीमत के पैसे का सबसे बड़ा हिस्सा मिलता है जो टीम के मालिक और खिलाड़ियों को विभाजित किया जाएगा। 2019 के वर्ष में, विजेताओं को 25 करोड़, उपविजेता को 12.5 करोड़, तीसरे स्थान पर प्लेऑफ में 10.5 करोड़, चौथे स्थान पर प्लेऑफ में 8.5 करोड़ मिले।

ब्रांड वैल्यू

टीम के लिए ब्रांड वैल्यू बहुत मायने रखती है, अगर आपके पास विराट कोहली और एमएस धोनी जैसे स्टार खिलाड़ी हैं या यहां तक ​​कि आपकी टीम में एबी डिविलियर्स हैं, तो आपके पास ब्रांड और निवेशकों को आकर्षित करने का बेहतर मौका है। आईपीएल जीतना या यहां तक ​​कि इसे प्लेऑफ में बनाना आईपीएल फ्रेंचाइजी को अपने ब्रांड मूल्यों को बढ़ाने में मदद करता है। यह बदले में, आसानी से बोर्ड पर ब्रांड प्राप्त करने में मदद करता है - उन कीमतों पर जो मालिक मांग करते हैं। ध्यान दें कि एमआई, सीएसके और केकेआर, जिनमें से सभी ने एक से अधिक बार आईपीएल जीता है, ब्रांड मूल्य को शीर्ष पर रखते हैं।

0 Response to "ipl 2020 se kaise money earn kar sakte ho ?"

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.